सीपीएम - यह क्या है? विज्ञापन में CPM का उपयोग कैसे किया जाता है?

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सीपीएम - यह क्या है? विज्ञापन में CPM का उपयोग कैसे किया जाता है?
सीपीएम - यह क्या है? विज्ञापन में CPM का उपयोग कैसे किया जाता है?
Anonim

वेब पर मीडिया या प्रासंगिक विज्ञापन अभियान आयोजित करते समय, कोई भी विज्ञापनदाता अपने अनुमानित बजट की गणना करता है। एक विज्ञापन अभियान के ग्राहक के लिए, यह देखना महत्वपूर्ण है कि इसके कार्यान्वयन के लिए धन कैसे वितरित किया जाता है, क्या धन अपने इच्छित उद्देश्य के लिए खर्च किया जाता है और उनका उपयोग किस प्रभावशीलता के साथ किया जाता है। मीडिया नियोजन में एक विज्ञापन उत्पाद की प्रभावशीलता की गणना कई संकेतकों पर आधारित है, जिनमें से एक सीपीएम सूचकांक है। यह संकेतक क्या है, इसका उपयोग कैसे करें - हम नीचे जानेंगे।

सीपीएम है
सीपीएम है

सीपीएम - आपको इसकी आवश्यकता क्यों है

विज्ञापन में सीपीएम क्या है यह पिछली सदी से जाना जाता है। मीडिया में होने वाले सभी विज्ञापन अभियानों में मॉड्यूल का उपयोग किया गया था। विज्ञापन की लागत की गणना के लिए प्रकाशन गृह, टेलीविजन और रेडियो चैनल अभी भी इस सूचक का उपयोग करते हैं। सीपीएम का उपयोग तब किया जाता है जब एक विज्ञापन इंप्रेशन की कीमत एकल प्राप्तकर्ताओं के लिए नहीं, बल्कि एक हजार संभावित खरीदारों के लिए आती है। उसी समय, इस शब्द को प्रचलन में लाया गया था। विज्ञापन साइटों के मालिक केवल अपने संचलन और विषयगत फोकस के साथ काम कर सकते थे, इसलिए सीपीएम संकेतक निर्धारित किया गया था, इस मूल्य को ध्यान में रखते हुए विज्ञापन प्रभावी था।

सीपीएम की परिभाषा

सीपीएम है
सीपीएम है

सीपीएम की एक साधारण परिभाषा है लागत प्रति हजार।मॉड्यूल का नाम अंग्रेजी शब्द मूल्य-प्रति-हजार से आता है, जहां एम एक रोमन अंक है जिसका अर्थ 1000 है। इस प्रकार, जब पूछा गया कि सीपीएम क्या है, तो हम जवाब दे सकते हैं कि यह प्रति हजार विज्ञापन छापों की कीमत है। समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के पन्नों पर एक विज्ञापन जितनी बार दिखाई देता है, उतनी ही बार यह रेडियो पर बजता है या टेलीविजन चैनल पर फ्लैश होता है, यह गुणांक उतना ही अधिक होता है।

ऑनलाइन विज्ञापन अभियानों में सीपीएम गणना

इंटरनेट पर, विज्ञापन की भूमिका आमतौर पर बैनर द्वारा निभाई जाती है - वे बहुत कष्टप्रद पॉप-अप विंडो जो उपयोगकर्ताओं को इतना पसंद नहीं है और जो विज्ञापन साइटों के मालिक को पैसा लाते हैं। साइट जितनी अधिक लोकप्रिय होगी, उपयोगकर्ता इंटरनेट के इस पृष्ठ को जितने अधिक देखेंगे, इस साइट पर उतने ही महंगे विज्ञापन ग्राहक को खर्च होंगे।

विज्ञापनदाता किसी दिए गए बैनर को देखने वाले उपयोगकर्ताओं की अधिकतम संभव संख्या में रुचि रखते हैं। इसलिए, सीपीएम क्या है, इसे गणितीय रूप से इस प्रकार दिखाया जा सकता है:

CPM=(विज्ञापन आदेश की कुल लागत)/(प्रति दिन बैनर दृश्यों की नियोजित संख्या)1000.

अब यह स्पष्ट है कि सीपीएम क्या है। विज्ञापन में, यह सबसे महत्वपूर्ण संकेतकों में से एक है। एक हज़ार नेटवर्क उपयोगकर्ताओं को जानकारी दिखाने के लिए विज्ञापनदाता गणना कर सकता है कि साइट के मालिक को कितना पैसा देना होगा।

इस गणना को एक साधारण उदाहरण का उपयोग करके स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किया जा सकता है। एक पोर्टल की साइट पर एक बैनर लगाने की लागत है, उदाहरण के लिए, $ 400 प्रति सप्ताह, इस वेब पेज के आंकड़े बताते हैं कि प्रति सप्ताहसाइट को लगभग 10 हजार उपयोगकर्ताओं द्वारा देखा जाता है। तो एक साधारण गणना मान देती है:

सीपीएम=$400/10,0001000=$4 प्रति हजार विज्ञापन इंप्रेशन।

विज्ञापनदाताओं को यह समझना चाहिए कि किसी विषयगत साइट पर बैनर का साधारण प्रदर्शन अधिकतर सूचनात्मक होता है। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि पेज पर आने वाले सभी दस हजार लोग बैनर पर जरूर क्लिक करेंगे। आगंतुक लिंक का अनुसरण करना चाहता है या नहीं यह केवल बैनर के आकर्षण और उस पर रखी गई जानकारी पर निर्भर करता है। प्रत्येक साइट सीपीएम पैरामीटर की गणना के लिए रुचि के सभी डेटा प्रदान करेगी। कि यह साइट के मालिक के लिए फायदेमंद है, आप समझ सकते हैं। लेकिन विज्ञापन, इसकी गुणवत्ता और अंतिम उपयोगकर्ता के लिए रुचि स्वयं ग्राहक के कार्य हैं।

सीपीएम. क्या है
सीपीएम. क्या है

सीटीआर सहायक मॉड्यूल, गणना के तरीके

लागत कम करने के लिए, एक और संकेतक को ध्यान में रखा जाना चाहिए - सीटीआर इंडेक्स। नाम भी अंग्रेजी भाषा से आया है और पूरी तरह से क्लिक-थ्रू दर की तरह लगता है - क्लिक-थ्रू दर का एक संकेतक। सीटीआर दिखाता है कि कितने लोगों ने बैनर पर क्लिक किया और विज्ञापन ग्राहक के पेज पर गए। यह मॉड्यूल सीधे चुनी गई साइट की शुद्धता पर निर्भर करता है, क्योंकि साइट पर विज्ञापन जितना अधिक उपयुक्त और आवश्यक दिखता है, उतनी ही अधिक संभावना है कि साइट आगंतुक जानकारी में रुचि रखेगा और बैनर पर क्लिक करेगा। इस सूचक की गणना करने की विधि इस तरह दिखती है:

CTR=(बैनर पर क्लिक करने वाले उपयोगकर्ताओं की संख्या)/(प्रति दिन बैनर दृश्यों की नियोजित संख्या) 100%।

उदाहरण के लिए, यदि 20 में सेविज्ञापन देखने वाले हजार लोगों ने 800 उपयोगकर्ताओं के लिंक का अनुसरण किया, तो सीटीआर 800/20,000100=4% है, जो न्यूनतम स्वीकार्य मूल्य से अधिक है।

प्रायोगिक रूप से सिद्ध है कि न्यूनतम सीटीआर 3-5% है। यदि कम है, तो प्रति संभावित ग्राहक की लागत अपेक्षित लाभ से अधिक हो जाएगी, और विज्ञापन को अप्रभावी माना जाएगा।

सीपीएम विज्ञापन
सीपीएम विज्ञापन

सूचकांक का उपयोग करना

सीपीएम का उपयोग संकीर्ण लक्षित दर्शकों को चुनते समय किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, बैनर प्लेसमेंट का आदेश देते समय, साइट-प्लेटफ़ॉर्म विज्ञापनदाता को उम्र, लिंग, निवास स्थान, सभी पंजीकृत साइट विज़िटर के शौक के बारे में जानकारी प्रदान करता है। इस प्रकार, वांछित बैनर केवल उन उपयोगकर्ताओं के लिए प्रकट होता है जिनके लिए यह विज्ञापन उत्पाद डिज़ाइन किया गया था। विज्ञापन अभियान बजट अधिक किफायती और अधिक कुशलता से खर्च किया जाता है।

आपको नियमित उपयोगकर्ताओं की गतिविधि को भी ध्यान में रखना चाहिए। जितनी बार एक ही आगंतुक एक ही विज्ञापन उत्पाद को देखता है, उतनी ही बार विज्ञापनदाताओं से पैसा डेबिट किया जाता है, लेकिन ग्राहक को इससे अधिक ग्राहक नहीं मिलते हैं। इसलिए, सीपीएम और सीटीआर सूचकांकों की एक सक्षम गणना, इस विज्ञापन मंच द्वारा प्रदान की गई जानकारी के गहन विश्लेषण के साथ, ग्राहक को वांछित परिणाम लाना चाहिए।

विज्ञापन अभियान की शुरुआत में एक और बात पर विचार करना चाहिए। भुगतान सीपीएम या सीटीआर द्वारा किया जा सकता है। दूसरे शब्दों में, ग्राहक को सीपीएम मॉड्यूल के अनुसार बैनर विज्ञापन के सार को समझना चाहिए - कि यह उपयोगकर्ता क्लिक के लिए भुगतान नहीं है, बल्कि केवलप्रचार उत्पाद दिखाने के लिए

विज्ञापन में सीपीएम क्या है?
विज्ञापन में सीपीएम क्या है?

संक्षेप में

यह पूछे जाने पर कि सीपीएम क्या है, कोई इसका उत्तर दे सकता है कि किसी विज्ञापन की प्रभावशीलता का विश्लेषण करते समय यह पैरामीटर सबसे महत्वपूर्ण है, और विज्ञापन अभियान के बजट की गणना करते समय भी इसे ध्यान में रखा जाता है। विज्ञापन की जानकारी वाले संभावित उपभोक्ता के अपेक्षित संपर्कों की संख्या और समान विषयगत फोकस वाली कई साइटों पर बैनर लगाने की लागत को भी ध्यान में रखा जाता है। इन मापदंडों को ध्यान में रखते हुए, आप किसी विशेष विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म की प्रभावशीलता की गणना कर सकते हैं और विज्ञापन बजट में सफलतापूर्वक महारत हासिल कर सकते हैं।

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